SBI: अगर आपका या आपके परिवार में किसी का स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (RBI) में खाता है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। हाल ही में देश में तकनीकी विकास हो रहा है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसका गलत इस्तेमाल करते हैं। डिजिटलाइजेशन बढ़ रहा है, लोगों को सुविधा देने के साथ ही परेशानी भी हो रही है। इसको लेकर सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) ने भी चिंता जताई है। देश के बड़े सरकारी बैंक SBI इसके करोड़ों ग्राहकों पर फ्रॉड की समस्या बन रही है। सरकार ने रूल्स लागू किए हैं और एसबीआई ग्राहकों को फ्रॉड की आशंका को लेकर चेतावनी (SBI Alert) किया है। उन्हें एसबीआई के नाम से आने वाले डब्लीकेट मैसेज से बचने के उपाय दी गई है। फ्रॉड संदेश से आपको काफी नुकसान हो सकता है।
ऐसे होती है ठगी SBI
आज हर किसी के पास बैंक अकाउंट है, जिसमें आप अपनी जमा-पूंजी रखते हैं। हाल ही में PIB Fact Check की ओर से जारी अलर्ट में SEBI के ग्राहकों को सोशल मीडिया पर चल रहे फर्जी मैसेज से सावधान रहने को कहा गया है। मैसेज SBI का लग रहा है, लेकिन यह फर्जी है। ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे APK फाइल डाउनलोड करके उसमें रिवॉर्ड पॉइंट रिडीम करें।
इस तरह के फ्रॉड मैसेज को लेकर बैंक की ओर से जारी अलर्ट के मुताबिक, ऐसे मैसेज सच नहीं हैं। SBI (SBI Message Alert) अपने ग्राहकों को कभी भी SMS या WhatsApp के जरिए कोई लिंक नहीं भेजता और न ही APK फाइल डाउनलोड करने का आग्रह करता है। ठगी से बचने के लिए कोई भी संदिग्ध लिंक या अनजान फाइल डाउनलोड न करें। इससे आपको फ्रॉड को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।
ग्राहकों के रक्षा के लिए PIB Fact Check लिया गया है। PIB Fact Check की तरफ़ से SBI के ग्राहकों से कहा गया है कि अगर उन्हें ऐसे मैसेज मिलते हैं, तो वे सीधे SBI अधिकारियों से संपर्क करके इसकी पुष्टि करें। पुष्टि करने के लिए ग्राहकों को हमेशा SBI News या सत्यापित संपर्क विधि से संपर्क करना चाहिए। सतर्क रहकर आप अपनी निजी और वित्तीय जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं और चोरी से बच सकते हैं।
ऐसे करें धोखाधड़ी से बचाव
जब आपको कोई मैसेज मिले तो सबसे पहले मैसेंजर की प्रामाणिकता सुनिश्चित करें। मैसेज बैंक द्वारा सत्यापित चैनल के माध्यम से ही भेजा जाता है।
कभी भी किसी ऐसे लिंक पर क्लिक न करें या कोई ऐसी फाइल डाउनलोड न करें जो संदिग्ध मैसेज में दिखाई दे।
अगर आपको बैंक के नाम से कोई संदिग्ध मैसेज मिले तो बैंक के आधिकारिक चैनल से संपर्क करके उसे सत्यापित करें।
भुगतान और अन्य लेन-देन केवल आधिकारिक ऐप या वेबसाइट के माध्यम से करें।
ईमेल, एसएमएस, व्हाट्सएप या फोन के माध्यम से कभी भी अपनी व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी साझा न करें।